रविवार, 3 फ़रवरी 2019

BPO full form | What is BPO in Hindi | What is BPO job

दोस्तों आज हम बात करेंगे BPO के बारे मे की, BPO क्या है, BPO full form, Types of BPO, BPO Job क्या है, BPO Services और Benefits of BPO इत्यादि के बारे में जानेंगे।

दोस्तों BPO यह एक प्रकार की आउटसोर्सिंग प्रकिया है जिसमे थर्ड पार्टी प्रोवाइडर को contract के आधार पर व्यापार के संचालन में शामिल किया जाता है।

बीपीओ को Back Office Outsourcing और Front Office Outsourcing इन दो श्रेणियों में विभाजित किया है। तो दोस्तों हम BPO के बारे मे आगे विस्तारित रूप से जानेंगे।


what is bpo job, bpo full form and meaning, types of bpo, bpo ka full form, BPO job क्या है, Benefits of BPO, bpo India, Job and Career

What is BPO in hindi - Business Process Outsourcing in Hindi

BPO का full form है " Business Process Outsourcing ", Business Process Outsourcing यह एक ऐसी Outsource प्रक्रिया है जिसमें third party service provider को संचालन और एक विशिष्ट व्यवसाय प्रक्रिया की जिम्मेदारियों का contract दिया जाता है।

बीपीओ का सबसे बड़ा फ़ायदा यह है की, यह एक company को स्थिति के अनुरूप ढ़लने की क्षमता ( flexibility ) को बढ़ाने में help करता है। बिज़नेस प्रोसेस आउटसोर्सिंग का मुख्य उद्देश यह होता है की, एम्प्लोयिज को कम पैसों में service देना है। 

BPO Companies India में कोलकाता, हैदराबाद, बंगलोर, मुंबई, चेन्नई, पुणे और नई दिल्ली में महत्वपूर्ण केन्द्र हैं।

बीपीओ यह प्रकिया मुख्य रूप से सेवाओं की Outsourcing के लिए use की जाती है। आज बहुत सी ऐसी कंपनियाँ है, जो कुछ महत्वपूर्ण सेवा आउटसोर्स देकर पूरी करती है। 

BPO Services

Business Process Outsourcing को Back Office Outsourcing और Front Office Outsourcing इन दो श्रेणियों में विभाजित किया गया है।

बैक ऑफ़िस आउटसोर्सिंग में Classified आउटसोर्स है जिसमे HR ( Human Resource - मानव संसाधन ), Finance और Accounting जैसे आंतरिक व्यापार कार्य शामिल है।

Front Office Outsourcing में Customer service जैसे की Call Center, E- mail, Fax, Telemarketing, बाजार अनुसंधान और कस्टमर के साथ बातचीत करने के अन्य रूप का समावेश होता है।

Types of BPO in hindi 

1) Offshore Outsourcing :-

Business Process Outsourcing में देश के बाहर किसी कंपनी को contract किया जाता है, उसे Offshore Outsourcing कहते है।

2) Nearshore Outsourcing :- 

BPO जिसमे किसी आसपास देश के कंपनी के साथ contract किया जाता है, उसे नेअर्शोर आउटसोर्सिंग कहा जाता है।


What is BPO job in hindi ? BPO job क्या है

अगर आप BPO Job के लिए apply करना चाहते है तो सबसे पहले आपके पास किसी भी field में डिग्री होना बहुत आवश्यक है और उसके साथ साथ आपकी English और communication skill भी अच्छी होना बहुत जरूरी है

BPO और Call Center में Communication skill की ही बहुत ज्यादा जरूरत होती है और तो और Computer का basic knowledge भी जरूरी होता है। 

Advantages of BPO - बीपीओ के फ़ायदे 

दोस्तों बीपीओ सर्विस के क्या फ़ायदे होते है यह हम नीचे जानेंगे।  

1) बीपीओ कंपनी की उद्योजिक गति और दक्षता बनाये रखने में मदद करती है।

2) BPO की help से छोटे-छोटे कंपनीयों को कम पैसों में latest Technology मिलती है, क्योंकि बीपीओ Outsoucring में latest Software के लाइसेंस पहले से ही ख़रीदे हुए होते है।

3) BPO कंपनी को कम पैसों में अच्छे employees प्रोवाइड करती है जो कम पैसों में अच्छा और ज्यादा काम कर देते है जिसकी वजह से company की इनकम बढ़ती है।

4) लोग अपने बिज़नेस के लिए ज्यादातर Outsourcing Services का ही उपयोग करते है क्योंकि इससे कंपनी को पैसे बचाने में मदद होती है और कम पैसों में अच्छा काम करके मिलता है।     


तो दोस्तों BPO full form in English, Types of bpo, What is BPO Job, BPO Services और बीपीओ के फ़ायदे इन सबके बारे में आपको काफी कुछ जानकरी मिली होंगी

उम्मीद है की आपको हमारी यह पोस्ट BPO full form | What is BPO in Hindi | What is BPO Jobअच्छी लगी होंगी अगर यह पोस्ट अच्छी लगी तो अपने दोस्तों में शेयर करे और हमे comments करके ज़रुर बताये।             

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें