शुक्रवार, 22 फ़रवरी 2019

What is Zip File - How to create a Zip File full Information

दोस्तों आज हम Zip File के बारे में जानेंगे की, Zip File Kya Hai, What is Zip File, Zip File kaise banaye, How to create a zip file, zip file unzip kaise kare, compressed file,  how to open zip file के बारे में जानेंगे।

दोस्तों Zip file यह एक प्रकार का फ़ोल्डर ही होता है, जिसके अंदर एक से ज्यादा folder या file कॉम्प्रेस कर save करके रख सकते है। तो दोस्तों हम zip file के बारे आगे विस्तारित रूप से जानेंगे।


What is Zip File, How to create a Zip File, computer tips and trick, online internet, free zip, zip kaise banaye

What is Zip File in Hindi - Zip File Kya Hai

Zip file यह एक तरह का folder ही है, जिसमे हम कई folders या files को एक साथ compress करके रख सकते है। zip file को Archive भी कहते है।

जब हम बहुत सारी files या folders को एक zip file में जमा करके एक single file बनाते है तो उस सिंगल फ़ाइल को E-mail करना, download करना और यह file transfer करना यह सब काम बहुत आसानी से और जल्दी हो जाते है।

इससे time भी बच जाता है और उसके साथ साथ computer storege की समस्या भी नही रहती और उसके साथ साथ files और folders safe रहते है और उसे हम password भी लगा सकते है। 

Zip File का एक्सटेंशन .zip , .rar यह होता है। compressed file होने के कारण आप इस file को आसानी से internet पर शेयर कर सकते है। RAR और TAR यह zip file के प्रकार कुछ है।

How to create a Zip File - Zip File kaise banaye

दोस्तों zip file बनाने के लिए 7 zip, Winrar, Winzip इत्यादि software आपके system होना बहुत जरूरी होते है। अगर आपके computer या laptop में यह सॉफ्टवेयर नही है, तो सबसे पहले आपको इसमे से किसी एक सॉफ्टवेयर को अपने system में install करना होता है, उसके बाद आप compress कर सकते है। तो दोस्तों हम zip file कैसे बनाते है यह जानेंगे, इसके लिए आपको नीचे दिए गये steps को फॉलो करना है।

1) सबसे पहले आपको जिस folder या file को zip करना है उसे select करना है। 

2) Files या Folders को सिलेक्ट करने के बाद Right Click करना है। 

3) Right Click करने के बाद आपके सामने एक menu open होगा उस menu में आपको Send To यह option दिखाई देगा, तो " Send To " पर क्लिक करना है। 

4) Send To पर क्लिक करने बाद आपके सामने फिर से एक menu box open होगा, जिसमे आपको " Compressed (Zipped) Folder " यह option दिखाई देगा तो आपको उसपर क्लिक करना है। 

दोस्तों इस प्रकार से आप zip file बनाकर उसमे आप जो चाहे वह file को save करके रख सकते है।


How to open Zip Zile - Unzip Kaise Kare

दोस्तों zipped file open करना उसे ही unzip कहते है। unzip करने के लिए 7-zip, Winrar, Winzip इत्यादि software होना बहुत जरूरी होता है। file unzip करने के लिए नीचे दिए गये steps को follow करना होता है। 

1) जिस किसी भी zip file को unzip करना है उस फाइल पर Right Click करना है।

2) Right Mouse Click करने के बाद आपके सामने एक menu box open होगा जिसमे आपको " Extract Files " पर क्लिक करना है।

3) उसके बाद आपको file को Extract करने के लिए location set करनी होती है, location set करने के बाद " Extract " option पर क्लिक करना है। तो दोस्तों इस प्रकार से आपकी zip file open हो जाएगी।

ये भी पढ़े :- What is Computer Virus and Types of computer virus in Hindi

Zip File के फ़ायदे :- 

दोस्तों zip file use करने से हमे बहुत से फ़ायदे होते है, तो zip file के फ़ायदे के बारे में हम नीचे जानेंगे। 

1) सबसे बड़ा फ़ायदा यह होता है, zip software को virus से किसी भी प्रकार का नुकसान नही होता, क्योंकि zip files को virus infected नही कर सकता। इसलिए बहुत से काम के लिए या websites के लिए भी ज्यादातर zip file का ही उपयोग किया जाता है।

2) Single click से zip file download करते है और Extract करते ही आपके सामने सभी zip files अलग अलग आ जाती है।

3) zip file को सुरक्षित रखने के लिए आप password भी लगा सकते है। इससे आप आपकी कुछ important file या personal data को भी सुरक्षित रख सकते है। 

4) zip file compress करने से file का size छोटा होता है। साइज़ कम होने के कारण आप इसे आसानी से कही पर भी transfer कर सकते है। 

5) zip file कभी भी corrupt नही होती, क्योंकि इसे open करने के लिए WinRar, Winzip जैसे software की जरूरत होती है।


तो दोस्तों आपको Zip file  क्या है, zip file kaise बनाते है, zip file unzip kaise करते है यानि zip file open कैसे करते है, benifits of zip file इन सब के बारे में काफी कुछ जानकारी मिली होंगी।
दोस्तों उम्मीद है की, आपको हमारी यह post अच्छी लगी होंगी, अगर यह post अच्छी लगी तो हमे comments करके बताये और अपने दोस्तों में शेयर करे।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें