Characteristics Of Computer In Hindi | कंप्यूटर की विशेषताएं

0

Computer एक इलेक्ट्रॉनिक उपकरण है जो कैलकुलेशन, डेटा स्टोरेज, प्रिंटिंग, मैसेजिंग, डाटा एंट्री, इत्यादी जैसे कई कार्य कर सकता है। तो दोस्तों आज इस पोस्ट में हम कंप्यूटर की विशेषताएं, Characteristics of computer in hindi और Features of computer in hindi के बारे में जानेंगे।

classification of computer in hindi, limitations of computer in hindi, characteristics of computer in hindi pdf, कंप्यूटर की 10 विशेषताएं, कंप्यूटर की पांच विशेषताएं, कंप्यूटर क्या है कंप्यूटर की विशेषताएं, कंप्यूटर की विशेषताएं,

कंप्यूटर की कुछ खास विशेषताएं और features के कारन आज के आधुनिक युग में कंप्यूटर हमारे जीवन का एक महत्वपूर्ण हिस्सा बन गया है। कंप्यूटर का उपयोग आज कई क्षेत्रों में किया जाता है जैसे की किसी भी प्रकार की कम्पनीज, सरकारी या प्रायव्हेट ऑफिस, कृषि क्षेत्र, रक्षा विभाग, और भी कई जगह इस कंप्यूटर का उपयोग होता है।

(toc)

कंप्यूटर की विशेषताएं – Characteristics Of Computer In Hindi

नई-नई टेक्नोलॉजी के साथ आज कंप्यूटर की भी बहुत प्रगति हुई है, जिसका उपयोग अब हमारे दिन-प्रतिदिन के कामों में भी हो रहा है। निचे हमने कंप्यूटर की विशेषताएं (Characteristics Of Computer) के बारे जानकारी प्रदान की है, जिससे आपको कंप्यूटर की प्रति ओर जादा जानकारी प्राप्त होंगी।

  • उच्च गति (High speed)
  • सटीकता (Accuracy)
  • विश्वसनीयता (Reliability)
  • परिश्रम (Diligence)
  • भंडारण क्षमता (Storage Capacity)
  • स्मृति (Memory)
  • तार्किक निर्णय नही (No logical decision)
  • बहुमुखी प्रतिभा (Versatility)
  • स्वचालन (Automation)
  • त्वरित निर्णय (Quick Decision)
  • कार्यक्षमता (Efficiency)
  • बहु-कार्य (Multitasking)
  • संगतता (Consistency)

Characteristics & Features Of Computer In Hindi Explain:

उच्च गति – High Speed:

कंप्यूटर अपने उच्च गति याने High speed के लिए जाना जाता है, यह किसी भी जटिल समस्या को मानवी दिमाग से कई गुना तेजी से हल करने में सक्षम होते है। यह कंप्यूटर एक सेकंड में अरबों कैलकुलेशन कर सकता है, याने यह एक अद्भुत गति से काम करते हैं जिसकी हम कल्पना भी नहीं कर सकते हैं।

कंप्यूटर प्रति सेकंड लगभग 1,000,000 निर्देशों को संभाल सकता है। इन कंप्यूटर उपकरण की गति समयबद्ध कार्यों को पूरा करने और बिना किसी देरी के आउटपुट देने में मदद करती है, इसलिए यह उच्च गति Computer की मुख्य विशेषताओं में से एक है।

सटीकता – Accuracy:

कंप्यूटर गति के साथ-साथ Accuracy याने सटीकता भी प्रदान करता है, इसलिए यह गुण भी Computer की खास विशेषता माना जाता है। कंप्यूटर किसी भी प्रकार की जटिल गणना शून्य त्रुटियों के साथ प्रस्तुत करता है, याने यह लगभग 100% सटीक परिणाम देने में सक्षम होते है।

विश्वसनीयता – Reliability:

कंप्यूटर काफी विश्वसनीय हैं, जो तेजी से कार्य करने के साथ-साथ विश्वसनीय आउटपुट प्रदान करते हैं। परन्तु सही आउटपुट प्राप्त करने के लिए, इनपुट भी सही होना जरुरी होता है। आज के एडवांस कंप्यूटर सेकंडों में अरबों कार्यों को करने में सक्षम है, वह भी बिना किसी गलती के, इसलिए यह काफी Reliable होते है।

परिश्रम – Diligence:

मनुष्य किसी भी कार्य के साथ कुछ समय में थक जाता है, परन्तु कंप्यूटर एक मशीन है जो कभी थकता नहीं, यह बिना थके सटिकता और गति के साथ लगातार काम कर सकता है।

भंडारण क्षमता – Storage Capacity:

कंप्यूटर अपनी विशाल Storage Capacity याने भंडारण क्षमता के कारण बड़ी मात्रा में डेटा संग्रहीत करने में सक्षम होता हैं। यह किसी भी प्रकार का डेटा, गेम, गाने, ऑडियो-विडियो, फिल्में, फोटोज, टेक्स-डॉक्युमेंट्स, इत्यादी को बड़े आराम से संग्रहीत कर सकता है।

कम्प्यूटरों में भंडारण क्षमता की कोई सीमा नहीं होती, आजकल 1TB से 4TB स्टोरेज क्षमता वाले कंप्यूटर भी आते है। Computer मे डेटा संग्रहित करने के लिये SSD और Hard Drive का उपयोग किया जाता है और External storage के लिए CDs, Pen drives, External hard drives, इत्यादी जैसे डिवाइस का उपयोग होता है।

स्मृति – Memory:

Computer में inbuilt memory होती है, जोकि एक Primary memory या Volatile memory है जिसे RAM कहा जाता है, जिसका उपयोग कंप्यूटर द्वारा ही तेजी से काम करने के लिए किया जाता है। आज अधिकांश कंप्यूटर 8GB से 16GB RAM मेमोरी के साथ आते हैं और कुछ खास कंप्यूटर 256GB मेमोरी के साथ काम कर सकते है।

बहुमुखी प्रतिभा – Versatility:

यह कंप्यूटर बहुमुखी होते है, जिनमे कई अलग-अलग कार्यों या गतिविधियों को पूरा करने की क्षमता होती है। इस Versatility विशेषता के कारन यह विभिन्न क्षेत्रों से कार्यरत होते है जैसे कंपनी, बैंक, अस्पताल, रेलवे, एयरपोर्ट, कार्यालय, स्कूल, शॉपिंग कॉम्प्लेक्स, किराना स्टोर, आदि।

स्वचालन – Automation:

Computer यह एक Automated Machine है, इसमे एक बार निर्देश पारित हो जाने के बाद, कंप्यूटर अपने आप एक निश्चित समय पर कार्य करता है, जब तक कि कार्य पूरी तरह से पूरा नहीं हो जाता है। इसके साथ यह दैनिक रिमाइंडर सेट करने, समय पर वायरस के लिए स्कैन करने, अपने आप सॉफ़्टवेयर अपडेट करने या सिस्टम डायग्नोस्टिक्स करने में मदद करता है।

त्वरित निर्णय – Quick Decision:

बहुत से काम ऐसे है जिसमे कंप्यूटर उपयोगकर्ता द्वारा दिये गए निर्देशों का पालन करके Computer त्वरित निर्णय लेता है। यदि जब हम किसी कमांड को देते है या किसी प्रोग्राम के लिए क्लिक करते है तो तब यह कंप्यूटर कुछ ही Nanosecond में इस पर प्रतिक्रिया देता है।

कार्यक्षमता – Efficiency:

Computer किसी भी कार्य को कार्यकुशलता के साथ पूरा करता है, जो समय के साथ कभी कम नही होती। यह हर कार्य को स्पीड, कुशलता और समान कार्यक्षमता के साथ पूरा करता है।

बहु-कार्य – Multitasking:

Multitasking यह कंप्यूटर की सबसे बड़ी विशेषता है। यह बहुमुखी होते हैं, जिसमे हम एक समय में विभिन्न कार्य कर सकते हैं, इसी विशेषता के कारन इन्हें Multitasking मशीन भी कहा जाता है।

उदाहरण के तौर पर देखा जाए तो, इंटरनेट से मूवी डाउनलोड करते समय हम गेम खेल सकते है या Music सुन सकते है या YouTube पर वीडियोज देख सकते है, या फिर किसी भी प्रकार के कार्य को कर सकते है।

संगतता – Consistency:

Consistency यह कंप्यूटर की सबसे अच्छी विशेषताओं में से एक है। यह 24/7 पुरे सटीकता के साथ काम कर सकता है वह भी बिना किसी थकावट के। इस विशेषता के साथ एक कंप्यूटर अरबो-खरबों निर्देशों पर लगातार काम कर सकता है और यही कारण है कि यह समय के भीतर कार्यों को पूरा करने में मदद करता है।

यह भी पढ़े:
1. विंडोज क्या है? और Microsoft Windows Versions की लिस्ट
2. Computer Virus क्या है? और सभी प्रकार
3. सभी कीबोर्ड सिंबल और स्‍पेशल कैरेक्‍टर के नाम
4. Zip File क्या है, Zip File कैसे बनाये?

FAQs For Characteristics Of Computer In Hindi

1. कंप्यूटर का क्या महत्व है?

कंप्यूटर यह सभी के लिए एक महत्वपूर्ण उपकरण है जो काम को आसान बनाने में मदद करता है, क्योकि यह सूचना और डेटा तक पहुँचने और संसाधित करने के लिए यह एक महत्वपूर्ण उपकरण माना जाता है।

2. डिजिटल कंप्यूटर के मुख्य प्रकार क्या हैं?

डिजिटल कंप्यूटर के मुख्य चार प्रकार है, माइक्रो कंप्यूटर, मिनी कंप्यूटर, मेनफ्रेम कंप्यूटर और सुपर कंप्यूटर।

3. कंप्यूटर का फुल फॉर्म क्या है?

कंप्यूटर का फुल फॉर्म “Common Operating Machine Purposely Used for Technological & Educational Research” ऐसा होता है।

तो दोस्तों यह थी Characteristics of computer in hindi, कंप्यूटर की विशेषताएं, Features of computer in hindi की जानकारी, जिसमे आपको कंप्यूटर प्रति काफी जानकारी प्राप्त हुई होंगी। यदि आपको यह पोस्ट अच्छी लगी तो हमें कॉमेंट्स करके बताये और अपने दोस्तों में जरुर शेयर करे।

Post a Comment

0 Comments
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.
Post a Comment (0)