What Is Zip File In Hindi | ज़िप फाइल क्या है? Zip File कैसे बनाये?

0

What Is ZIP File In Hindi: ज़िप फाइल यह एक प्रकार का फ़ोल्डर होता है, जिसके अंदर एक से ज्यादा folder या file को कॉम्प्रेस करके save करके रख सकते है। तो आगे हम ज़िप फाइल क्या है, ज़िप फाइल कैसे बनाये, How to create a zip file, ज़िप फ़ाइल कैसे ओपन करे, Compressed file, इनके बारे में विस्तारित रूप से जानेंगे।

ज़िप फ़ाइल की जानकारी, what is zip file in hindi, zip file download, zip meaning in hindi, ज़िप फ़ाइल कैसे ओपन करे, ज़िप फाइल कैसे बनाये, zip file kaise banaye, zip file kaise open kare, ज़िप फाइल क्या है, how to create a zip file, compressed file,

(toc)

What Is Zip File In Hindi - ज़िप फाइल क्या है?

Zip file को Archive भी कहते है। यह एक तरह का folder ही होता है, जिसमे हम कई folders या files को एक साथ compress करके रख सकते है।

जब हम बहुत सारी files या folders को एक zip file में जमा करके एक single file बनाते है तो उस सिंगल फ़ाइल को E-mail करना, download करना या file transfer करना यह सब काम बहुत आसानी से और जल्दी हो जाते है।

इससे time भी बच जाता है और उसके साथ साथ computer storage की समस्या भी नही रहती है, और तो और files, folders भी safe रहते है और उसे हम password भी लगा सकते है।

Zip File का एक्सटेंशन .zip, .rar यह होता है। compressed file होने के कारण आप इस file को आसानी से internet पर शेयर कर सकते है। RAR और TAR यह zip file के कुछ प्रकार है।

How To Create a Zip File - Zip File कैसे बनाये?

ज़िप फ़ाइल बनाने के लिए आपके system में 7zip, Winrar, Winzip जैसे software होना बहुत जरूरी होते है। अगर आपके computer या laptop में यह सॉफ्टवेयर नही है, तो सबसे पहले आपको इसमे से किसी एक सॉफ्टवेयर को अपने डिवाइस में install करना होंगा, उसके बाद ही आप फ़ाइल compress कर सकते है।

तो आगे हम zip file कैसे बनाते है यह जानेंगे, इसके लिए आपको नीचे दिए गये steps को फॉलो करना है:

  1. सबसे पहले आपको जिस folder या file को zip करना है उसे select करना है।
  2. Files या Folders को सिलेक्ट करने के बाद Right Click करना है।
  3. Right Click करने के बाद आपके सामने एक menu open होगा, उस menu में आपको Send To यह option दिखाई देगा, तो उसमे “Send To” पर क्लिक करना है।
  4. Send To पर क्लिक करने बाद आपके सामने फिर से एक menu box open होगा, जिसमे आपको “Compressed (Zipped) Folder” यह option दिखाई देगा तो उसपर क्लिक करना है। इस तरह से आपका ज़िप फ़ाइल तयार हो चूका है।

इस प्रकार से आप zip file बनाकर उसमे आप जो चाहे वह file को save करके रख सकते है।

How To Open Zip Zile - Unzip कैसे करे?

ज़िप फ़ाइल कैसे ओपन करे?: zipped file open करना उसे ही unzip कहते है। unzip करने के लिए 7-zip, Winrar, Winzip जैसे software होना बहुत जरूरी होता है। file unzip करने के लिए नीचे दिए गये steps को follow करना है।

  1. जिस किसी भी zip file को unzip करना है उस फाइल पर Right Click करना है।
  2. Right Mouse Click करने के बाद आपके सामने एक menu box open होगा जिसमे आपको “Extract Files” पर क्लिक करना है।
  3. उसके बाद आपको file को Extract करने के लिए location set करनी होती है, location set करने के बाद “Extract” option पर क्लिक करना है। तो इस प्रकार से आपकी zip file open हो जाएगी।

ज़िप फ़ाइल के फ़ायदे - Benefits Of A Zip File

Zip file use करने से हमे बहुत से फ़ायदे होते है, तो निचे हम zip file के फ़ायदे के बारे में जानेंगे:

  • सबसे बड़ा फ़ायदा यह होता है, zip software को virus से किसी भी प्रकार का नुकसान नही होता, क्योंकि zip files को virus infected नही कर सकता। इसलिए बहुत से काम के लिए या websites के लिए भी ज्यादातर zip file का ही उपयोग किया जाता है।
  • Single click से zip file download करते है और Extract करते ही आपके सामने सभी zip files अलग अलग आ जाती है।
  • ज़िप फाइल को सुरक्षित रखने के लिए आप password भी लगा सकते है। इससे आप आपकी कुछ important file या personal data को भी सुरक्षित रख सकते है।
  • zip file compress करने से file का size छोटा होता है। साइज़ कम होने के कारण आप इसे आसानी से कही पर भी transfer कर सकते है।
  • ज़िप फाइल कभी भी corrupt नही होती। क्योंकि इसे open करने के लिए WinRar, Winzip जैसे software की जरूरत होती है।

See Also:
1. Microsoft Windows क्या है? Windows Versions List
2. IOT Techonogoly क्या है?
3. Computer keyboard special characters Symbol name list
4. कंप्यूटर वायरस क्या है और उसके प्रकार की जानकारी

FAQs For Zip File In Hindi

1. ज़िप फ़ाइल का उपयोग क्यों किया जाता है?

एक कंप्रेस्ड ज़िप फाइल बहुत कम स्टोरेज स्पेस लेती है और अन-कंप्रेस्ड फाइल की तुलना में यह कंप्रेस्ड ज़िप फाइल कंप्यूटरों में अधिक तेज़ी से स्थानांतरित की जा सकती हैं, इसलिए ज़िप फ़ाइल का उपयोग किया जाता है।

2. क्या ज़िप फ़ाइलें सुरक्षित होते हैं?

हाँ, ज़िप फ़ाइलें काफी हद तक सुरक्षित होते हैं। परन्तु कुछ अज्ञात स्रोत या साईट से इम्पोर्ट की गई फ़ाइलें या इंटरनेट से डाउनलोड की गई फ़ाइलों को खोलते समय सावधानी बरतना आवश्यक है, क्योकि कुछ फ़ाइलों में Virus, Zip bombs, Trojans या अन्य मैलवेयर हो सकते हैं।

3. क्या मोबाइल फ़ोन में ज़िप फ़ाइल खोल सकते है?

जी हाँ, हम मोबाइल फ़ोन में ज़िप फ़ाइल खोल सकते है, ज़िप फ़ाइलें आधुनिक ऑपरेटिंग सिस्टम जैसे Android, iOS, macOS और Windows चलाने वाले सभी उपकरणों के साथ अनुकूल हैं।

तो इस पोस्ट के माध्यम से आपको ज़िप फाइल क्या है, ज़िप फाइल कैसे बनाये, इत्यादी के बारे में सही जानकारी मिली होंगी। तो उम्मीद करते है की, आपको हमारी What is Zip File in Hindi यह पोस्ट अच्छी लगी होंगी। यदि हां, तो हमे comments करके बताये और अपने दोस्तों में शेयर जरुर करे।

Post a Comment

0 Comments
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.
Post a Comment (0)