MICR Code क्या होता है? | What is MICR Code In Hindi

0

इस पोस्ट में हम What Is MICR Code In Hindi के बारे में जानेंगे। आपने MICR Code का नाम तो सुना ही होंगा, एमआयसीआर कोड का उपयोग बैंक में cheque clear करने के लिए और अन्य बैंक दस्तावेजों की जांच के लिए किया जाता है।

तो आगे हम एमआयसीआर कोड क्या होता है, MICR Code full form in hindi, What is bank MICR Code, इसका कैसे उपयोग करते है इन सब के बारे में विस्तार में जानेंगे।

how to find micr code in hindi, what is micr code of bank, what is micr code in bank in hindi, micr full form in hindi, micr ka full form, bank micr code on cheque, how to find bank micr code on cheque, micr code information, micr code क्या होता है, एमआईसीआर कोड का उपयोग कैसे करते है,

(toc)

MICR Code Full Form

MICR Code का full form “Magnetic Ink Character Recognitio” होता है।

MICR Code Meaning In Hindi

एमआयसीआर, MICR कोड को हिंदी में “चुंबकीय स्याही चरित्र मान्यता” कहा जाता है।

What Is MICR Code In Hindi - एमआयसीआर कोड क्या होता है?

MICR Code kya hai: आपने किसी भी bank का Cheque अच्छे से देखा होंगा, तो उसमे आपको नीचे कुछ नंबर दिखे होंगे जो मैग्नेटिक स्याही से लिखे होते है, उसेही MICR Code कहा जाता है। इस कोड का उपयोग cheque clear करने के लिए किया जाता है।

हर bank branch का MICR code अलग अलग होता है। MICR reader का उपयोग करके एमआयसीआर कोड को पढ़ा जाता है।

How To Find MICR Code In Hindi

यह micr code चेक के निचे चेक नंबर के बगल में स्थित होता है, आप इसे बैंक पासबुक के पहले पेज पर भी मुद्रित पा सकते हैं, या आप ऑनलाइन नेट पर बैंक की डिटेल्स डालकर भी प्राप्त कर सकते है।

MICR code on cheque: MICR Code 9 अंक का होता है जिसमे पहले तीन अंक शहर का नाम दर्शाते है, अगले तीन अंक bank की जानकारी बताते है और लास्ट के तीन अंक bank के branch का code दर्शाते है।

RBI को किसी भी bank के शाखा की जानकारी प्राप्त करने के लिए इस कोड की बहुत सहायता होती है। जिससे Transaction process और तेज़ी से होने में मदद होती है।

MICR Code का उपयोग कैसे करते है?

जैसे IFSC code का उपयोग money Transaction के लिए किया जाता है वैसे ही MICR code का भी उपयोग cheque द्वारा पैसों के लेनदेन के लिए किया जाता है। cheque clerance के लिए एमआईसीआरकोड का इस्तेमाल किया जाता है।

International Transaction के लिए भी MICR Code का उपयोग किया जाता है। चेक क्लीयरिंग की प्रकिया में इस कोड का उपयोग करने से यह सिंपल और फास्ट हो जाता है और साथ ही साथ पैसों की सुरक्षा भी बढ़ जाती है।

ये भी पढ़े:
1. चेक के सभी प्रकार - Types of Cheque
2. IFSC Code क्या है और full form
3. Types Of Bnak Loan In Hindi

आपको एमआईसीआर कोड क्या है और इसका कैसे उपयोग किया जाता है इसकी काफ़ी जानकारी मिली होंगी। तो आशा है की आपको हमारी “What is MICR Code, MICR Code full form in hindi” यह पोस्ट अच्छी लगी होंगी। पोस्ट को आप अपने दोस्तों में जरुर share करें और हमे comments करके जरुर बताये।

Tags

Post a Comment

0 Comments
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.
Post a Comment (0)