What Is IFSC Code In Hindi | आईएफएससी कोड क्या होता है?

0

What Is Bank IFSC Code In Hindi: Bank IFSC Code यह Reserve Bank Of India (RBI) द्वारा सभी bank को दिया जाता है और आईएफएससी कोड यह बैंक की हर शाखा का अलग अलग code होता है।

तो आज हम इस पोस्ट में Bank IFSC Code के बारे में जानेंगे की IFSC Code क्या होता है, IFSC Code full form in hindi, IFSC meaning in hindi, आईएफएससी कोड का उपयोग कैसे करते है, इन सब के बारे में आगे सविस्तर में जानेंगे।

what is ifsc code in hindi, ifsc code kya hota hai, ifsc full form in hindi, ifsc code meaning in hindi, ifsc full form, आईएफएससी कोड क्या होता है,  ifsc code kaise pata kare, बैंक आईएफएससी कोड क्या होता है, आईएफएससी कोड का उपयोग कैसे करे,

(toc)

IFSC Full Form In Hindi

IFSC Code का full form “Indian Financial System Code” होता है।

IFSC Code Meaning In Hindi

आईएफएससी कोड को हिंदी में “भारतीय वित्तीय प्रणाली संहिता” कहते है।

What Is IFSC Code In Hindi - बैंक आईएफएससी कोड क्या होता है?

Bank की हर एक शाखा का एक unique code होता है, जो RBI द्वारा सभी बैंकों को दिया जाता है, और यह कोड हर branch को अलग अलग दिया जाता है, जो 11 character का होता है उसेही IFSC Code कहा जाता है। IFSC कोड यह bank branch का short address होता है।

आईएफएससी कोड कितने अंक का होता है?

Indian Financial System Code यानि आईएफएससी कोड यह 11 character का एक Alpha-Numeric code होता है। इसमे शुरुवाती के 4 अक्षर अल्फाबेट होते है, जो bank के नाम से represent होते है। पाँचवा अक्षर हमेशा 0 होता है और last के 6 अंक bank की branch code को दर्शाता है।

IFSC Code से यह जानकारी प्राप्त होती है कि यह कोड कौन से bank का है, किस bank के branch का कोड है, और वह बैंक कहां पर है।

RBI - भारतीय रिजर्व बैंक IFSC Code के जरिये भारत के किसी भी bank की branch के बारे में आसानी से जानकारी प्राप्त कर सकता है। भारतीय रिजर्व बैंक द्वारा India में National Electronic Funds Transfer यानि NEFT की सुविधा provide करनेवाली किसी भी bank को IFSC Code दिया जाता है।

आईएफएससी कोड कैसे पता करें?

अगर आपको IFSC Code पता करना है, तो आप अपने bank passbook के पहले पेज पर देख सकते है, उसपर अकाउंट होल्डर का नाम, अकाउंट नंबर, address दिया होता है, वही पर ही आपको 11 डिजिट का IFSC code मिलेगा।

या फ़िर आप अपने checkbook से भी आईएफएससी कोड को पता कर सकते है, हर बैंक का चेकबुक अलग अलग देखने को मिलता है इसलिए ध्यान से देखना होता है, क्योंकि यह किसी चेक पर ऊपर या किसी चेक पर निचे हो सकता है, या फ़िर आप RBI की official website पर जाकर भी ऑनलाइन ifsc code को प्राप्त कर सकते है।

आईएफएससी कोड के बिना किसी भी account में online money transaction नही होता है।

Bank IFSC Code का उपयोग कैसे करते है?

How to use bank IFSC Code in Hindi: यदि आपको किसी एक bank account से किसी दुसरे bank account में money transfer करना है, तो आपको IFSC Code का उपयोग करना पड़ता है। Bank account no. और IFSC code की मदद से बैंक अकाउंट में डायरेक्ट पैसे transfer हो जाते है।

Indian Financial System Code (IFSC) का उपयोग RTGS, NEFT, IMPS, CFMS जैसे electronic payment के लिए किया जाता है।

IFSC Code क्यों जरुरी होता है?

IFSC Code का उपयोग आप India के अलावा किसी दूसरे देश में money transfer करने के लिए भी कर सकते है। अगर आप भारत से किसी अन्य देश में पैसे भेजना चाहते है या फ़िर किसी एक देश से भारत में या फ़िर दूसरें किसी भी अन्य देश में पैसे ट्रांसफर करना चाहते है तब भी आपको IFSC Code और SWIFT Code add करना बहुत जरूरी होता है।

आईएफएससी कोड के बिना आप internet banking, online payment, fast payment जैसे money transaction नही कर सकते है। इसके लिए आपको bank का IFSC Code पता होना बहुत जरूरी है।

ये भी पढ़े:
1. MICR code क्या है? MICR code को कैसे जाने?
2. Types bank accounts, बैंक खाते के सभी प्रकार
3. Cheque के सभी प्रकार और जानकारी

तो आपको इस पोस्ट में IFSC Code के बारे में काफ़ी जानकारी मिली होंगी। और आशा है की आप अपने दोस्तों में यह पोस्ट जरुर share करेंगे, ताकि वह भी IFSC Code के बारे में जानकारी प्राप्त करके उसका उपयोग कर सके।

Tags

Post a Comment

0 Comments
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.
Post a Comment (0)