Canara bank की जानकारी | Canara Bank Information In Hindi

0

Canara बैंक यह Government of India के स्वामित्व वाले सबसे बड़े सार्वजनिक बैंकों में से एक है। केनरा बैंक यह भारत की एक प्रमुख commercial bank है। जिसका मुख्यालय बैंगलोर, कर्नाटक में स्थित है और यह भारत के सबसे पुराने बैंकों में से एक है। केनरा बैंक अपने ग्राहकों के लिए कई अन्य प्रकार के लाभ और सेवाएं provide करता है।

केनरा बैंक की जानकारी, canara bank in hindi, canara bank details in hindi, canara bank history in hindi, canara bank ki jankari, about canara bank in hindi, canara bank hindi, केनरा बैंक हिंदी, canara bank kaisa hai, canara bank netbanking, canara bank hindi mein, about canara bank in hindi, how to check canara bank balance, canara bank online account opening, केनरा बैंक का बैलेंस कैसे चेक करे, केनरा बैंक में बचत खाता कैसे खोलें, canara bank net banking,

(toc)

Canara Bank In Hindi - Canara Bank History

केनरा बैंक की स्थापना एक महान दूरदर्शी और परोपकारी श्री अम्मेम्बल सुब्बाराव पई इनके द्वारा 1906 में भारत में की गयी थी। बाद में 1969 में सरकार ने इस बैंक का राष्ट्रीयकरण कर दिया। केनरा बैंक यह भारत की एक प्रमुख वाणिज्यिक बैंक है। जिसका मुख्यालय बैंगलोर, कर्नाटक में है और यह भारत के सबसे पुराने बैंकों में से एक है।

Bank को 1 जुलाई 1906 में Canara Hindu Permanent Fund Ltd. नाम के साथ शामिल किया गया था। बाद में साल 1910 में बैंक का नाम केनरा हिंदू परमानेंट फंड लिमिटेड से canara bank limited में बदल दिया गया था। बैंक का देश के 14 प्रमुख बैंकों के साथ 19 जुलाई 1969 में राष्ट्रीयकरण किया गया था।

केनरा बैंक अपनी स्थापना से बैंकिंग उद्योग में मुनाफे के साथ अटूट रिकॉर्ड रखता है। बैंगलोर में अधिकतम शाखाओं के साथ केनरा बैंक की 2013 तक भारत और अन्य देशों में 3600 से अधिक शाखायें थीं। और अभी बैंक के पास देश और विदेशों में कई branches और ATM का व्यापक नेटवर्क भी है।

Canara bank का विकास अभूतपूर्व था, खासकर 1969 में राष्ट्रीयकरण के बाद, इस बैंक ने भौगोलिक पहुँच और ग्राहक क्षेत्रों के संदर्भ में एक राष्ट्रीय स्तर के खिलाड़ी का दर्जा प्राप्त किया। जून 2006 में, बैंक ने भारतीय बैंकिंग उद्योग में परिचालन की एक सदी पूरी की। बैंक की शानदार यात्रा की विशेषता कई यादगार मील के पत्थर हैं।

Ammembal Subba Rao Pai इन्होंने कहा की - “एक अच्छा बैंक न केवल समुदाय का वित्तीय दिल है, बल्कि आम लोगों की आर्थिक स्थिति को सुधारने के लिए हर संभव तरीके से मदद करने का दायित्व भी है”

बैंक की अंतर्राष्ट्रीय उपस्थिति लंदन, हांगकांग, मास्को, शंघाई, दोहा और दुबई जैसे केन्द्रों मे है। व्यापार के संदर्भ में यह एक भारत के सबसे बडे़ Nationalized बैंको में से एक है, जिसका कुल कारोबार 598,033 करोड़ रुपयों का है।

Canara bank branches - कैनरा बैंक की शाखाएँ

केनरा बैंक की भारत भर में 500 शहरों में कई शाखाएँ हैं। शीर्ष शहरों में से कुछ और संबंधित शाखाएँ बैंगलोर में 207, मुंबई में 109, नई दिल्ली में 106, चेन्नई में 99, हैदराबाद में 60, कोलकाता में 55, आगरा में 51, ईरोड में 50, पुणे में 49, दक्षिण कन्नड़ में 48, कोयम्बटूर में 47, शिमोगा में 42, पलक्कड़ में 41, कोलार में 40, एर्नाकुलम में 39, डिंडीगुल में 39, मदुरै में 38, जालंधर में 37, बैंगलोर रूरल में 37 और कोझीकोड में 36 है।

Canara Bank Online Account Opening - केनरा बैंक में बचत खाता कैसे खोलें?

केनरा बैंक बचत खाता खोलना: दोस्तों कैनरा बैंक में आप offline तरीक़े से अकाउंट ओपन कर सकते है, इसके लिए आपको आवश्यक कागज़ात के साथ आपके आसपास के केनरा बैंक की निकटतम शाखा में जाकर application form भरना होंगा। फॉर्म भरकर उसके साथ डाक्यूमेंट्स जोड़कर सबमिट करने होते है। इस तरह से कुछ ही घंटो में आपका खाता खोला जायेगा।

Canara Bank Online Account: Canara bank savings account open करने के लिए आप Canara Bank की official website पर जाकर भी अपना खाता खोल सकते है। इसके लिए आपको link open करनी होगी। और जिस ब्रांच में आपको खाता खोलना है उसे चुनना होंगा और आपकी सभी जानकारी उसमे डालनी होगी।

आपको एक URN (यूनिक रेफरेंस नंबर) SMS द्वारा भेजा जाएगा। और आपको अपना मोबाइल नंबर और e-mail मान्य करना होगा। आप आवेदन पत्र का प्रिंट आउट लें, या फ़िर आप बैंक अधिकारियों से ऐसा करने का अनुरोध कर सकते हैं। या फ़िर आपको मूल दस्तावेजों के साथ शाखा पर जाकर 1000/- तक की मिनिमम राशि जमा करनी होगी।

और कुछ ही घंटो में आपका canara bank online account open हो जाएगा। और इसमे आप आवश्यक दस्तावेजों की scan copy भी upload कर सकते है।

Documents Required - आवश्यक दस्तावेज़

केनरा बैंक में खाता खोलने के लिए आपको कुछ दस्तावेज देने होते है जिसकी लिस्ट नीचे दी है:

  • Address proof के तौर पर PAN card, Aadhar card, Voter’s ID, Driving Licence, NREGA card
  • Passport-size 2 photo
  • Specimen Signature Card - नमूना हस्ताक्षर कार्ड
  • Pan card नहीं रहा तो आपको Form 60 या 61 देना होता है।
  • किसी भी अन्य संबंधित दस्तावेजों Students, Minor, HUF, Trusts, Association आदि के लिए लागू

Canara Bank Savings Account Interest Rate

केनरा बैंक बचत खाते में रखे गए minimum balance पर 3.25% से 3.75% के बीच ब्याज दर प्रदान करता है। यह दैनिक आधार पर बचत बैंक खातों पर ब्याज दर की गणना करता है। हालांकि, account holders को ब्याज हर तिमाही में दिया जाता है। केनरा बैंक बचत खाते के साथ युवा और नाबालिग अपने बचत खाते पर अतिरिक्त लाभ प्राप्त कर सकते हैं।

Canara bank savings account को बनाए रखने के लिए, आपको खाते में मिनिमम बैलेंस रखना होता है। मेट्रो, शहरी और अर्ध शहरी शाखाओं के लिए न्यूनतम राशि के रूप में 1,000/- और ग्रामीण शाखाओं के लिए 500/- रखने होते है।

यदि आप केनरा बैंक बचत खाते से किसी अन्य बैंक खाते में पैसे transfer करना चाहते हैं, तो आप इसे RTGS, IMPS, NEFT और UPI facilities जैसे तरीकों के माध्यम से कर सकते हैं।

Canara Bank FD Rates - कैनरा बैंक एफडी की जानकारी

केनरा बैंक अपने ग्राहकों के लिए सावधि जमा खाता के कई विकल्प प्रदान करता है ताकि वे एक निश्चित कालावधि के लिए अपनी saving का एक हिस्सा सुरक्षित कर सकें। केनरा बैंक एफडी जमाकर्ताओं के लिए उपलब्ध सबसे अच्छा निवेश विकल्प है जो एक निश्चित आय साधन में invest करना चाहते हैं और बचत खाते की तुलना में अधिक लाभ कमाते हैं।

Canara bank अपने बचत खाते की तुलना में सावधि जमा के लिए अधिक रिटर्न देता है। केनरा बैंक एफडी की ब्याज दरें 4.50% से 6.25% की अवधि के साथ 7 दिनों से लेकर 10 वर्ष तक की होती हैं। खाताधारक खाता खोलते समय एक निश्चित राशि जमा कर सकता है।

केनरा बैंक अधिक धन जोड़ने और चल रहे कार्यकाल के बीच में निकासी की अनुमति नहीं देता है। केनरा बैंक एफडी पर समय से पहले बंद करने के लिए दंडात्मक प्रावधान समय-समय पर बदलते रहते हैं और जमा योजनाओं के साथ भी भिन्न हो सकते हैं।

केनरा बैंक में सावधि जमा खाता/FD खोलने के लिए आवश्यक दस्तावेज

  • Pan card या फॉर्म नंबर 60 या 61
  • पहचान प्रमाण: पैन कार्ड, वोटर आईडी कार्ड, पासपोर्ट, ड्राइविंग लाइसेंस
  • पासपोर्ट साइज़ 2 फ़ोटो

How To Check Canara Bank balance

केनरा बैंक का बैलेंस कैसे चेक करें: Canara Bank अपने ग्राहकों को बैंकिंग उत्पादों और बेहतर ग्राहक सेवाओं के साथ कई प्रकार की सुविधा प्रदान करती है। bank balance, mini statement, last transactions, इत्यादि जैसे बैंक विवरणों को एक्सेस करने के लिए और जांच करने के लिए बैंक अलग अलग तरीकों से सहायता करता है।

बैंक ने अलग-अलग सेवाओं जैसे अकाउंट बैलेंस, मिनी स्टेटमेंट, होम लोन से संबंधित विवरण, और बहुत कुछ का उपयोग करने के लिए अपनी मिस्ड कॉल बैंकिंग सेवा शुरू की है।

केनरा बैंक का balance कैसे चेक करें: आपने bank account open करने के लिए बैंक में जो mobile no. दिया है, उस रजिस्टर मोबाइल नंबर से नीचे दिए गए toll free नंबर पर Missed Call देकर आप बैलेंस चेक कर सकते है।

1. अंग्रेजी में Canara Bank account balance check करने के लिए account holder नीचे दिए गये नंबर पर missed call देकर बैलेंस चेक कर सकता है:

0-9015-483-483

2. हिंदी में केनरा बैंक खाते की राशि की जाँच करने के लिए ग्राहक नीचे दिए गये नंबर पर एक मिस्ड कॉल देकर अपना बैलेंस चेक कर सकते है:

0-9015-613-613

3. केनरा बैंक में last 5 transactions की जांच करने के लिए खाताधारक नीचे दिए गये नंबर पर मिस्ड कॉल दे सकते हैं:

0-9015-734-734

दोस्तों, कोई भी नंबर डायल करने पर call अपने आप कट हो जाएगी और तुरंत ही आपके mobile no. पर एक SMS आयेगा, जिसमें आप account balance check कर सकते है।

Customers मिस्डकॉल सेवा, एसएमएस बैंकिंग, इंटरनेट या मोबाइल बैंकिंग इनका उपयोग उनके बैंक खातों पर नियंत्रण रखने के लिए कर सकते हैं।

Canara Bank Mobile Banking - केनरा बैंक नेट बैंकिंग

अगर आपके पास एक स्मार्टफोन और इंटरनेट कनेक्शन है, तो आप आसानी से अपने बैंक खाते को एक्सेस करने के लिए ‘CANMOBILE ’app का उपयोग कर सकते हैं। यह मोबाइल एप्लिकेशन Google Play store या Apple App Store पर उपलब्ध है।

केनरा बैंक मोबाइल बैंकिंग App लॉग इन करने के लिए, आपको केनरा बैंक मोबाइल बैंकिंग के लिए प्रदान की गई User-ID और MPIN का उपयोग करना होता है। उसके बाद आप भुकतान कर सकते है और Enquiry’ section में अपना संपूर्ण अकाउंट स्टेटमेंट देख सकते हैं।

दोस्तों यदि आपके पास इंटरनेट कनेक्शन है, तो आपके पास mini statement देखने का एक और तरीका है, कस्टमर आईडी और पासवर्ड का उपयोग करके केनरा बैंक नेट बैंकिंग पोर्टल पर log in करना। लॉग इन करने के बाद, आप ‘account details’ का चयन करके तुरंत अपने सभी deposits और withdrawals को देख सकते हैं। यह सेवा यूज़र्स को कई खातों का प्रबंधन करने, बयान देने और बहुत कुछ करने की अनुमति देती है।

यह भी पढ़े:
1. Axis bank की पूरी जानकारी - Axis Bank in Hindi
2. What is net banking & How it works in hindi
3. HDFC bank full form - HDFC bank की पूरी जानकारी
4. Types Of Bank Account and Rules In Hindi

Canara Bank Customer Care Number

1800 425 0018 इस नंबर पर call करके आप बैंक से रिलेटेड कोई भी सवाल पूछ सकते है।

आप अधिक जानकारी के लिए आपके आसपास के canara bank branch में जाकर कैनरा बैंक की information प्राप्त कर सकते है।

आशा है की आपको Canara bank की काफ़ी जानकारी मिली होंगी और आशा है की आपको हमारी “Canara bank in Hindi - कैनरा बैंक की जानकारी ” यह पोस्ट अच्छी लगी होंगी, तो आपके दोस्तों में ज़रूर share करें और हमे कमेंट्स करके बताये।

Tags

Post a Comment

0 Comments
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.
Post a Comment (0)