Types Of Bank Account In Hindi | भारतीय बैंक खातों के प्रकार

0

Types of bank account in hindi: सभी लोगों को यह लगता है की, अपनी मेहनत की कमाई सुरक्षित रहे, इसलिए हम अपने किसी भी आसपास के Bank में जाकर अपना एक Account खुलवाते है और उन खातों में अपने मेहनत की कमाई को जमा करके रखते है। Bank Account के मुख्य चार प्रकार होते है और उन चारों प्रकारों की अपनी अलग अलग जरूरतें और विशेषताये होती है लेकिन इनके कुछ अलग नियम भी होते है।

तो दोस्तों इस पोस्ट में हम Bank Account के प्रकार, Types of Bank Accounts in Hindi, खाते के प्रकार, और बैंक खातों के कुछ नियमों के बारें में विस्तार में जानेंगे।

types of bank accounts in india, types of bank accounts in india in hindi, types of account in bank, types of account in bank in hindi, different types of bank accounts, बैंक खाते कितने प्रकार के होते हैं, बँक खाते प्रकार, recurring deposit account in hindi, बैंक खातों के प्रकार, टाइप्स ऑफ़ बैंक एकाउंट्स, टाइप ऑफ़ अकाउंट इन बैंक, account type in hindi,

(toc)

बैंक खातों के प्रकार - Types Of Bank Accounts In Hindi

बैंक अकाउंट कितने प्रकार के है?: Bank Account या बैंक खातों के चार प्रकार होते है, उन बैंक खाते के प्रकार की अपनी अलग अलग जरूरतें और विशेषताये होती है और इनके कुछ अलग नियम भी होते है। तो निचे हम Types of Accounts in Hindi, खाते के प्रकार की पूरी जानकारी जानेंगे।

  • Saving Account - बचत खाता
  • Current Account - चालू खाता
  • Recurring Deposit Account - आवर्ती जमा खाता
  • Fixed Deposit Account - सावधि जमा खाता

1. बचत खाता - Saving Account In Hindi

Saving Account या बचत खाता यह खाता हम बचत या saving करने के लिए खुलवाते है। हम किसी भी bank में सेविंग अकाउंट ओपन कर सकते है। यह account खोलने के लिए हमे बैंक में एक तय की हुई राशि या amount जमा करनी पडती है।

यह Amount या राशी 100 से 1000 रुपए तक होती है और तय की हुई राशी या amount आपको हमेशा के लिए account में रखनी पडती है ताकि आपका account बंद ना हो जाये। कोई भी व्यक्ति हो अपने पर्सनल काम के लिए Saving Account या बचत खाते का ही उपयोग करता है।

इस खाते मे आपको एक दिन में 5 से ज्यादा लेन देन नही करते आता, अगर ऐसा हुआ तो आपको bank में कुछ शुल्क देना पड़ता है।

बचत खाते के फ़ायदे - Saving Account Interest Rate

Saving account benefit: Saving Account खोलने पर आपको एक अच्छा benefit मिलता है की, इसमे आपको Interest मिलता है और पहले इसका व्याज दर RBI ने 4% निर्धारित किया था, लेकिन कुछ समय बाद RBI ने सभी banks को अपना ब्याज दर निश्चित करने की अनुमति दी है।

कुछ private bank है जो 6 से 7% तक आपको अपने जमा राशि पर interest या ब्याज देते है, लेकिन अभी भी सभी पब्लिक सेक्टर बैंक 4% से interest देते है। लेकिन कुछ प्राइवेट बैंक होती है जो हमे 6 से 7% तक ब्याज देती है उन बैंको की कुछ शर्तें भी होती है, जैसा की मिनिमम 1 लाख रूपये आपके saving account में होने चाहिए।

Saving Account में आपकी बैंक से रिलेटेड जो भी कुछ छोटी-बडी जरूरते या आवश्यकताएं होती है वह पूरी हो जाने के लिए bank आपको Cheque book, Mobile banking, Internet banking और Debit card जैसी बहुत सी सुविधाएँ भी उपलब्ध कर देती है।

बचत खाते के नियम - Saving Account Rules In Hindi

Saving Account या बचत खाते में आप कभी भी पैसे जमा कर सकते है और अपने जमा किये पैसों को बैंक से कभी भी निकाल सकते है। लेकिन इसके कुछ नियम भी होते है, जैसे की आपको amount जमा करने के लिए कुछ भी बंधन नहीं है। परंतु बैंक से अगर आपको पैसे निकालने है तो संख्या में कुछ restrictions जरुर हैं जैसे की, आप बैंक से 50 रूपये से कम पैसे नहीं निकाल सकते।

चालू खाते में हम कभी भी जितने चाहे उतने पैसे निकाल सकते है लेकिन ऐसा saving account में नही होता इसकी कुछ limitation होती है। एक बात याद रखे की, आप एटीएम से भी 6 महीने के अंदर 30 से कई बार amount नही निकाल सकते।

2. चालू खाता - Current Account In Hindi

Current Account या चालू खाता हम हमारे आसपास के किसी bank में open कर सकते है। यह खाता ओपन करने के लिए हमेशा आपको अपने account में एक तय की हुई राशि या amount रखनी पड़ती है ताकि आपका account बंद ना हो जाये।

चालू खाते का उपयोग विशेषत: व्यवसाय, फार्म या कंपनी के काम के लिए ही किया जाता है परंतु आपको सेविंग अकाउंट की तरह इस करंट अकाउंट में किसी भी तरह का ब्याज या interest नही मिलता।

चालू खाते के नियम - Current Account Rules In Hindi

Current Account में आप दिन में जितनी बार चाहे उतनी बार पैसे डाल सकते है या निकाल सकते है इसकी कोई लिमिट नही है। लेकिन आपको इस account में अपने जमा किये राशि पर किसी भी तरह का Interest नहीं मिलता है, लेकिन bank आपको कुछ Commercial Services और Facilities उपलब्ध कर देती है तो इसके लिए आपको bank में कुछ charges या penalty जरुर देनी पडती है।

Current Account या चालू खाते में बैंक आपको बहुत सी सुविधाएँ उपलब्ध करके देती है जैसे - Bank Overdraft, Transfer, Direct Debits, Internet Banking इत्यादी।

3. आवर्ती जमा खाता - Recurring Deposit Account In Hindi

Recurring Deposit Account को RD अकाउंट भी कहते है। आप रिकरिंग डिपोजिट अकाउंट या आवर्ती जमा खाते का उपयोग नियमित रूप से एक निश्चित राशी को बचत के लिए जमा करने के लिए कर सकते है। RD account का कालावधि किमान 6 महीने और ज्यादा से ज्यादा 10 साल का होता है।

RD Account यह एक ऐसी बैंक योजना है, जिसमे आप हर महीने एक फिक्स amount को saving की तरह जमा कर सकते है और इसमे आपको एक निर्धारित व्याज दर से आपने जमा की हुई राशी पर व्याज भी मिलता है।

आवर्ती जमा खाते के फ़ायदे:

Recurring Deposit Account Benefit: आवर्ती जमा खाते उनके लिए होता है, जो हर महीने में Regular Interval पर कमाई करते है, या फिर उन्हें salary मिलती है और वो अपनी कमाई में से कुछ पैसा बचाना चाहते है तो ऐसे में वो कुछ महीने या साल के लिए अपना एक RD account ओपन करते है और उनमे हर महीने एक तय की हुई amount या राशी जमा करते है।

आगे चलकर कुछ पैसों की जरूरत पड़े तो कुछ लोग RD account के जरिये एक लम्बे समय के लिए बड़ी amount इस खाते में जमा करते है ताकि उन्हें कोई समस्या ना आये।

लेकिन Recurring Deposit Account ओपन करने के लिए मिनिमम या मैक्सिमम amount यह bank पर निर्भर करता है। कुछ bank में कम से कम 100 रूपये पर भी RD अकांउट ओपन होता है या कुछ bank में 500 रूपये भी लग सकते है, लेकिन कुछ बैंक ऐसी भी होती है जो 10 रूपये से भी account open कर देता है।

आवर्ती जमा खाते का ब्याज दर:

RD Account interest rate: RD का ब्याज दर समय के साथ बदलता है लेकिन साधारण इसका ब्याज दर 6% से 9% तक होता है। Recurring Deposit और Fixed Deposit का ब्याज दर बराबर ही रहता है। जब आप RD करवाते है तो आपको कुछ बाते ध्यान रखनी चाहिए की आपको कितने समय की RD में कितना व्याज मिल रहा है।

RD के नियम - Recurring Deposit Account Rules In Hindi

आपका RD Account का कालावधि 2 साल के लिए है तो आपको उस account में हर महीने 2000 रूपये जमा करने पड़ते है और 2 साल पूरे होने के बाद उसका निर्धारित व्याज आपको हर महीने आपने जमा की हुई राशी के साथ मिलता है।

Recurring Deposit account में आप कालावधि पूरा होने के पहले भी पैसे निकाल सकते है, लेकिन इससे उस समय यानि आप जब RD account ओपन करते समय आपको जो व्याज दिया जाता है उस व्याज में कमी हो सकती है और तो और आपको उसके लिए penalty amount भी bank को देनी पडती है।

4. Fixed Deposit Account - सावधि जमा खाता

Fixed Deposit Account यह FD, Term Deposit, Bond या मियादी जमा खाता इस नाम से भी जाना जाता है। इस प्रकार के Account में एक निश्चित कालावधि के लिए एक विशेष amount जमा की जाती है। भारत में BOI, SBI, Canara Bank, ICICI Bank, PNB, BOB इस प्रकार के bank आपको 7 दिन से लेकर 10 साल की कालावधि के लिए Fixed Deposit की सुविधा उपलब्ध कर देते हैं।

सावधि जमा खाते में आप एक बार ही राशी को जमा कर सकते है और एक ही बार पैसे निकाल सकते है। Fixed Deposit Account का आप इस तरह उपयोग कर सकते है की, अगर आपकी ज्यादा savings हो और आप उस सेविंग्स का ज्यादा समय के लिए उपयोग नही कर रहे है, तो ऐसे वक्त में आप FD Account का उपयोग कर सकते है और जो आपकी सेविंग्स है उस राशी या amount को fixed deposit कर सकते है।

FD Account Benefits In Hindi - सावधि जमा खाते के फायदे:

एफडी अकाउंट से आपको एक अच्छा फायदा होगा की आपको इसमे इंटरेस्ट मिलेगा और bank से आप हर महीने वो ब्याज भी निकाल सकते है या फिर आपको हर महीने ब्याज़ निकालने की जरूरत नही पडी तो आप FD अकाउंट का कालावधि पूरा होने के बाद भी आपकी जमा की हुई राशी के साथ पूरे पैसे निकाल सकते है।

सावधि जमा खाते के नियम - Fixed Deposit Account Rules In Hindi

RD Account में हम समय के पहले पैसे निकाल सकते है लेकिन FD खाते में से आप समय के पहले पैसे नही निकाल सकते। FD account का कालावधि ख़तम होने के पहले आप bank से पैसे निकाल लेते है, तो bank ने तय की गयी penalty amount आपको बैंक में देनी पड़ती है और यह amount bank द्वारा तय की जाती है। अगर आप ऐसा करेंगे तो आपका account बंद भी हो सकता है।

यह भी पढ़े:
1. चेक के प्रकार की जानकारी
2. मास्टर कार्ड और रुपे कार्ड में क्या अंतर है?
3. Bank loan क्या है और बैंक लोन के प्रकार
4. ATM Machine क्या है? ATM Machine के प्रकार

FAQs Types Of Bank Account In Hindi

1. बैंक खाते कितने प्रकार के होते हैं?

बैंक खाते चार प्रकार के होते है, बचत खाता, चालू खाता, आवर्ती जमा खाता और सावधि जमा खाता।

2. भारत में बैंक खाते कितने प्रकार के होते हैं?

भारत में Saving Account (बचत खाता), Current Account (चालू खाता), Recurring Deposit Account (आवर्ती जमा खाता), और Fixed Deposit Account (सावधि जमा खाता) यह चार प्रकार के बैंक खाते है।

3. Recurring Deposit Account को हिंदी में क्या कहते है?

Recurring Deposit Account को हिंदी में आवर्ती जमा खाता कहते है।

तो दोस्तों आशा करते है की, आपको बैंक खातों के प्रकार, और बैंक खातों के नियमों के बारे में काफी जानकारी मिली होगी आपको “Types of Bank Accounts in Hindi - bank account के प्रकार” यह पोस्ट कैसी लगी, यह हमे comments करके बताये और अपने दोस्तों में ज़रूर शेयर करे।

Tags

Post a Comment

0 Comments
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.
Post a Comment (0)