Li-Fi क्या है? lifi कैसे काम करता है? | What Is Li-Fi Technology In Hindi

0

Li-Fi क्या है और कैसे काम करता है?, What is Li-Fi in Hindi: आपने Li-Fi technology का नाम तो सुना ही होंगा, यह एक network technology है। जो की Wi-Fi के जैसा ही काम करता है।

तो आज हम इस पोस्ट में Li-Fi क्या है? Li-Fi कैसे काम करता है? how Li-Fi works, Advantages, Full form, Difference between Li-Fi and Wi-Fi. इत्यादि के बारे में जानेंगे।

Li-Fi यह एक high speed network technology है, जो Wi-Fi की तरह ही यूज़ की जाती है और यह दुसरे device के तरह ही काम करता है। Data transmission के लिए इसमे VLC यानि Visible Light Communication का उपयोग किया जाता है।

LiFi क्या है, lifi कैसे काम करता है, What is LiFi in hindi, LiFi क्या होता है, lifi technology in hindi, what is lifi technology in hindi, lifi kya hai, Li-Fi full form, difference between Li-Fi and Wi-Fi, advantages of lifi, how lifi works in hindi, लाय-फाय के फ़ायदे, लाय-फाय के नुकसान,

(toc)

Li-Fi full form

Light Fidelity” यह Li-Fi का full form होता है।

What Is Li-Fi Technology In Hindi - Li-Fi क्या होता है?

Li-Fi यानि Light Fidelity यह एक wireless optical network technology है, जिसका उपयोग data transmission के लिए किया जाता है और data transmission के लिए इसमे LED (Light Emitting Diodes) का उपयोग होता है। यह technology Wi-Fi से भी कई गुना तेज़ी से data ट्रांसफर करती है।

University of Edinburgh के  ‘Professor Harald Haas’ यह purelifi के co-founder है और इन्होंने 2011 में Li-Fi का आविष्कार किया था, जो light यानि प्रकाश पर चलनेवाली एक wireless technology है।

How lifi Works In Hindi - Li-Fi  कैसे काम करता है?

Wi-Fi का काम है data को transfer करने का, तो वैसे ही Li-Fi का भी काम data transfer करने का ही है, लेकिन इन दोनों में सिर्फ़ यह अंतर है की, wifi में डाटा को ट्रांसफर करने के लिए इसमे Radio router use किया जाता है और Li-Fi में डाटा transmission के लिए visible light का उपयोग किया जाता है।

Li-Fi यह Visible Light Communication based पर काम करता है। जैसे हमारा TV का remote काम करता है वैसे ही Li-Fi network work करता है। Li-Fi network में Lamp Driver, Led Lamp और Photo Detector इन तीन components का उपयोग किया जाता है।

How To Use Li-Fi - लाय-फाय का उपयोग कैसे करे?

Li-Fi के जरिये किसी data को transfer करने के लिए network के बीच में एक Led light का इस्तेमाल किया जाता है। Li-Fi technology में एक led बल्ब होता है और उस बल्ब की range जहां तक होती है, वहा तक ही आप किसी data को भेज सकते है। Range को बढ़ाने के लिए बहुत से Li-Fi bulb लगे होते है जो घर, office या पुरे area को अपनी light spot से cover कर लेते है।

Where li-fi technology is used: Mobile, Computer इत्यादी में internet चलाने के लिए आप Li-Fi का उपयोग कर सकते है जिससे आप किसी device से किसी दुसरे device जैसे की mobile, laptop, computer में data send और receive कर सकते है। लेकिन इसे use करने लिए आपको LED Bulb को on रखना होता है।

Advantages Of LiFi - लाय-फाय के फ़ायदे

Li-Fi का उपयोग data transfer करने के लिए किया जाता है और इससे बहुत से benefits देखने को मिलते है, तो दोस्तों लाय-फाय के फ़ायदे क्या है यह हम जानेंगे:

  • Li-Fi की मदद से high speed से किसी भी data आसानी से transfer कर सकते है।
  • Li-Fi network का उपयोग करने के लिए Led bulb होना जरूरी है।
  • Wi-Fi से भी कई गुना तेज़ी से और कम समय में data transfer करता है।
  • Li-Fi में आप बहुत से device कनेक्ट कर सकते है और इससे internet की speed में कोई भी फ़र्क नही पड़ता है, जैसे की wi-fi में ज्यादा device कनेक्ट होने पर internet speed कम हो जाती है ऐसा lifi में नही होता।
  • सबसे महत्वपूर्ण फ़ायदा यह है की, इसमे आपका network बहुत सुरक्षित रहता है। क्योकिं इसमे light दीवारों के दूसरी तरफ़ नही जा सकती और इसकी वजह से ही बाहर का कोई भी व्यक्ति आपके Li-Fi network को access नही कर सकता है।

Disadvantages of Li-Fi - लाय-फाय के नुकसान

जैसे की उपर हमने देखा है की Li-Fi के क्या फ़ायदे होते है वैसे ही हमे कुछ नुकसान भी दिखाई देते है, तो नीचे हम Disadvantages of li-fi in hindi - लाय-फाय के नुकसान के बारे में जानेंगे:

  • Li-Fi technology यह एक expensive technology है।
  • Li-Fi का उपयोग करने के लिए हर वक्त LED Bulb को on रखना पड़ता है, इसलिए पॉवर ज्यादा लगती है।
  • लाय-फाय लाइट की range मर्यादित होती है।
  • आप इसका उपयोग घर, office या जहा Led bulb होते है वहा पर ही कर सकते है।

Difference Between Li-Fi & Wi-Fi In Hindi

वाईफाई और Li-Fi के बीच का अंतर: Li-Fi और Wi-F इन दोनों technology का एक ही काम है, लेकिन इन दोनों में बहुत अंतर है, तो हम नीचे जानते है की, Li-Fi और Wi-Fi में क्या अंतर है।

1. Li-Fi में data transmission के लिए light का उपयोग होता है और Radio Waves के माध्यम से Wi-Fi में data transmission होता है।

2. Wi-Fi में आपको Routers के साथ बहुत interference problem आ सकते है लेकिन Li-Fi में आपको ऐसा कोई भी problem दिखाई नही देगा।

3. Li-Fi में 1 Gbps की speed से data transfer किया जाता है, और Wi-Fi में 150 Mbps speed से data को send-receive किया जाता है।

4. Wi-Fi में wireless router यह components होता है और Li-Fi network में Lamp Driver, Led Lamp और Photo Detector इन components का उपयोग किया जाता है।

5. Li-Fi network में प्रकाश दिवार की दूसरी तरफ़ नही जा सकता इसलिए इसमे data transmission बहुत secure रहता है। और दूसरी तरफ़ Wi-Fi में network open रहने की वजह से data transmission सुरक्षित रहने के कम chances होते है।

6. Li-Fi में 10 meters की दुरी पर data transfer होता है। और Wi-Fi technology में 32 meters की दुरी पर data को send – receive किया जा सकता है।

See Also:
1. NFC क्या है - NFC Full Form
2. GPS क्या है? यह कैसे काम करता है?
3. VPN क्या है और VPN के प्रकार
4. IOT क्या है यह 
कैसे काम करता है?

तो आज हमने इस आर्टिकल में Li-Fi क्या है और कैसे काम करता है, how Li-Fi works, Li-Fi का कैसे उपयोग किया जाता है, Li-Fi के फ़ायदे और नुकसान क्या है, difference between Li-Fi and Wi-Fi, Li-Fi और Wi-Fi में क्या अंतर है, इत्यादी के बारे पूरी और सही जानकारी दी है।

आशा है की, आपको हमारी “What is Li-Fi & how Li-Fi works in Hindi, Li-Fi क्या है? और कैसे काम करता है?” यह पोस्ट अच्छी लगी होंगी अगर यह पोस्ट अच्छी लगी तो अपने दोस्तों में share करे और हमे comments करके ज़रूर बताये।

Post a Comment

0 Comments
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.
Post a Comment (0)